छात्रों के लिए उपयोगी App कौन – कौन है ? Which are the useful apps for students?

छात्रों के लिए उपयोगी App कौन – कौन है : छात्रों के लिए कई उपयोगी ऐप्स हैं जो उनकी पढ़ाई में मदद कर सकते हैं। यहाँ कुछ प्रमुख ऐप्स की सूची दी गई है:

छात्रों के लिए उपयोगी App कौन – कौन है ? Which are the useful apps for students?

  1. Google Classroom
  2. Microsoft Teams
  3. Zoom
  4. Khan Academy
  5. Coursera
  6. Duolingo
  7. Photomath
  8. Evernote
  9. Quizlet
  10. Forest
  11. Notion
  12. Google Keep
  13. Wolfram Alpha
  14. Grammarly
  15. StudyBlue

ये ऐप्स छात्रों को अध्ययन, समय प्रबंधन, और विभिन्न शैक्षिक संसाधनों तक पहुँचने में मदद करते हैं। इनका सही उपयोग करके छात्र अपनी पढ़ाई को और अधिक प्रभावी बना सकते हैं।

छात्रों के लिए उपयोगी App कौन – कौन है ? Which are the useful apps for students?

  1. Google Classroom: दुनिया भर में 15 करोड़ लोग Google Classroom का इस्तेमाल करते हैं Google Classroom को शिक्षा से जुड़े समुदायों की राय और सुझावों के आधार पर बनाया गया है. इसमें हमेशा ऐसी नई सुविधाएं जोड़ी जाती हैं जिनसे शिक्षकों को पढ़ाने और छात्र-छात्राओं को सीखने पर फ़ोकस करने में मदद मिलती है।
  • विवरण: यह एक फ्री वेब सेवा है जो Google द्वारा शिक्षकों और छात्रों के बीच संवाद, असाइनमेंट्स का प्रबंधन और ग्रेडिंग की प्रक्रिया को सरल बनाती है।
  • मुख्य विशेषताएँ: असाइनमेंट्स को बनाना और वितरित करना, छात्रों से संवाद करना, फीडबैक देना, और ग्रेड्स को ट्रैक करना।

 

2. Microsoft Teams : Microsoft Teams एक टीम सहयोग एप्लिकेशन है जिसे Microsoft द्वारा Microsoft 365 उत्पादों के परिवार के हिस्से के रूप में विकसित किया गया है, जो कार्यक्षेत्र चैट और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, फ़ाइल भंडारण और मालिकाना और तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन एकीकरण की पेशकश करता है।

  • विवरण: यह एक सहयोग उपकरण है जो चैट, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, फाइल स्टोरेज, और एप्लिकेशन इंटीग्रेशन की सुविधाएँ प्रदान करता है।
  • मुख्य विशेषताएँ: टीमों के साथ सहयोग करना, वीडियो कक्षाओं में भाग लेना, असाइनमेंट्स सबमिट करना और शिक्षकों से बातचीत करना।

 

3. Zoom : ज़ूम वीडियो कम्युनिकेशंस एक अमेरिकी रिमोट कॉन्फ्रेंसिंग सेवा कंपनी है जिसका मुख्यालय सैन जोस, कैलिफोर्निया में स्थित है । यह एक दूरवर्ती कॉन्फ्रेंसिंग सेवा प्रदान करता है जिसमें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, ऑनलाइन मीटिंग, चैट , मोबाइल और कम्प्यूटर के सहयोग से जोड़ता है। ज़ूम वीडियो संचार, इंक।

  • विवरण: यह एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सेवा है जो ऑनलाइन मीटिंग्स, वेबिनार्स, और वीडियो कक्षाओं के लिए व्यापक रूप से उपयोग की जाती है।
  • मुख्य विशेषताएँ: उच्च गुणवत्ता वाली वीडियो और ऑडियो, स्क्रीन शेयरिंग, और रिकॉर्डिंग।

 

4. Khan Academy : खान अकादमी “कहीं भी, किसी के लिए भी एक नि: शुल्क, विश्व स्तरीय शिक्षा’ प्रदान करने के लिए शिक्षक सलमान खान द्वारा 2006 में बनाई गई एक गैर लाभ शैक्षिक संगठन है। यह संगठन यूट्यूब वीडियो के रूप में सूक्ष्म व्याख्यान बनाता करता है।

  • विवरण: यह एक गैर-लाभकारी शैक्षिक संगठन है जो मुफ्त में वीडियो ट्यूटोरियल्स और इंटरएक्टिव एक्सरसाइज प्रदान करता है।
  • मुख्य विशेषताएँ: विभिन्न विषयों में गहन वीडियो ट्यूटोरियल्स, व्यक्तिगत लर्निंग डैशबोर्ड्स, और अभ्यास।

 

5. Coursera : कौरसेरा एक ऑनलाइन शिक्षण मंच है जो विभिन्न विषयों में पाठ्यक्रम, डिग्री, प्रमाणपत्र कार्यक्रम और ट्यूटोरियल पेश करता है। स्टैनफोर्ड, ड्यूक, गूगल और आईबीएम सहित 300 से अधिक अग्रणी विश्वविद्यालय और कंपनियां निर्देश प्रदान करती हैं।

  • विवरण: यह एक ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म है जो दुनिया भर के विश्वविद्यालयों और कंपनियों के कोर्सेज प्रदान करता है।
  • मुख्य विशेषताएँ: पेशेवर सर्टिफिकेट्स, डिग्री प्रोग्राम्स, और स्व-पेस्ड कोर्सेज।

 

6. Duolingo : डुओलिंगो ( अंग्रेज़ी- Duolingo) एक प्लैट्फ़ॉर्म है जिसमें एक भाषा सीखने वेबसाइट और ऐप्लिकेशन है, साथ ही एक भाषा प्रवीणता आकलन की एक डिजिटल परीक्षा भी शामिल है। ऐप और वेबसाइट मुफ्त हैं। डुओलिंगो शुल्क के लिए एक प्रीमियम सेवा भी प्रदान करता है।

  • विवरण: यह एक भाषा-शिक्षण ऐप है जो इंटरएक्टिव लर्निंग के माध्यम से नई भाषाओं को सिखाता है।
  • मुख्य विशेषताएँ: गेमिफाइड लेसन्स, रिवॉर्ड सिस्टम, और नियमित प्रैक्टिस।

छात्रों के लिए उपयोगी App कौन – कौन है ? Which are the useful apps for students?

Note : Class 10th & 12th के लिए सबसे बेस्ट app AA Online Solution जानें ?

AA Online Solution : एक प्लैट्फ़ॉर्म है जिसमें एक Class 10th & 12th की तैयारी कराई जाती है जिसमे आपको एक बैच मिलेगा जिसका नाम (रफ़्तार बैच) है सिर्फ 399-/ में आपको पुरे साल की पढ़ाई कराई जाएगी |

मैं आपको बता देना चाहता हु कि अगर आप या आपके फॅमिली में कोई 10th की की तैयारी कर रहे है या करना चाहते है तो आप हमारे से join हुवे जिसमे हमलोग बच्चे को बहुत ही कम रुपयों में आचे से तैयारी कराते और अच्छे नंबर भी दिलाने की कोशिश करते है तो आप हमारे चैनल से जुड़े जिसका नाम AA Online Solution है जिस में अच्छा से तैयारी करायी जाती है और अच्छे से कांसेप्ट भी पढाया जाता है तो चले आपको कुछ इम्पोर्टेन्ट लिंक आपको नीचे मिल जायेगा |

मै आशा करता हु कि आप मेरी बात अच्छे से समझ गए होगे और इसी तरह के पोस्ट पाना चाहते है तो आप हमसे जुड़ सकते है टेलीग्राम के अनुसार जिसका लिंक आपको नीचे मिल जायेगा !

   धन्यवाद !  

Important Link :

Whatsapp Group Click Here
Telegram Group Click Here
Website Link 1 Click Here
Website Link 2 Click Here
Youtube Channel Click Here

 

छात्रों के लिए मोबाइल फायदे या नुकसान है : जानें

 

Leave a comment

error: Content is protected !!